Sunday 19 March 2017

हाथ पर हाथ रखकर न बैठें, कड़ी मेहनत करें और जीत आपकी होंगी...!!


एक समय ऐसा होता है जब सभी को एक वेक-अप कॉल लेनी पड़ती है यानि उसे सचेत, सतर्क और जागृत होकर अपनी अंतिम दौड़ लगानी होती है जो इस दुनिया में, जहाँ किसी को परवाह नहीं है कि आप जीवित या मृत हैं, उसमें आपका आगामी अस्तित्व निर्धारित करता है. अब आपको खड़ा होना होगा, और लक्ष्य की ओर  बढना होगा!



यह वह समय है जब एप्पल और ब्लैकबेरी केवल एक फल नहीं रह गए हैं और ट्विटर केवल एक चिड़िया नहीं रह गई है, आपको भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तेज और फुर्तीला होना होगा. जब एक निर्जीव वस्तु लम्बे समय तक मृतप्राय नहीं रह सकती तो फिर आप कैसे शांत रह सकते हैं, अपनी इच्छा के अनुसार उचित और संगत तरीके से कार्य करें. इस तेज तर्रार दुनिया में प्रत्येक गुजरते पल के साथ, कोई न कोई आपसे आगे निकल रहा है और उसे हराने के लिए या उससे आगे निकलने के लिए आपको बेहद तेज एवं फुर्तीला होना होगा.

आपके अनेक रिश्तेदार एवं परिवार के सदस्य आपको कहेंगे कि यह आपका काम नहीं है और हमेशा आपको सिक्के का वही पहलू दिखायेंगे जो आपके पक्ष में नहीं है जैसे आपका वर्ग (category), आपका अतीत, और आपके तथाकथित प्रतिद्वंदी; लेकिन जैसाकि वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की थी कि यह ज्वालामुखी निष्क्रिय हो चुका है पर इसमें विस्फोट हुआ और इसी तरह आपको अपने करियर के लिए तेज तर्रार और सशक्त होने की जरुरत है. आपके चारों तरफ अनेक नकारात्मक और ध्यान भंग करने वाली चीजें हैं लेकिन सक्रिय बने रहने के लिए आपको अपना शक्ति स्त्रोत (मैग्मा चैम्बर) ढूँढना होगा. लेकिन उसके लिए, आपको जागना और उठना होगा और खुद को सफलता का पर्याय बनाने के लिए क्षमताओं को एकत्र करना होगा.

अपनी सारी ऊर्जा क्रस्ट यानि बेसिक्स या अपने लक्ष्य पर केन्द्रित कर दें और वह दिन आएगा जब खुशी और मस्ती के धुंए के साथ आपकी सफलता की बौछार होगी, और आपके कठिन परिश्रम का लावा सभी को लुभाकर अपनी तरफ़ खींचेगा ताकि वो सभी आपके अपने काले ग्रेफाइट की चमक देख सकें जो लावा की गर्मी से भविष्य में एक शानदार चमकदार हीरा बनकर निकलेगा. और वह क्षण, वह समय आपके लिए ऐतिहासिक होगा जिसे न तो आप और न ही कोई और कभी भुला पायेगा.

No comments:

Post a Comment